सपने वो नहीं है जो आप नींद में देखे, सपने वो है जो आपको नींद ही नहीं आने दे।– अब्दुल कलाम
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Wednesday, April 22, 2020

THE 50TH ANNIVERSARY OF EARTH DAY

The “green things growing” whisper me
Of many an earth-old mystery.
–Eben Eugene Rexford

Earth Day 2020 will mark the 50th anniversary of this holiday. Typically, Earth Day is assigned a different theme or area of focus each year; this year’s theme is Climate Action.

Most years, Earth Day events range from river cleanups to invasive removals. With social distancing in place for many of us this April, Earth Day has gone digital. Virtual events, like environmental lectures and films, will take place on Earth Day (Wednesday, April 22) instead. To see a catalogue of official events, visit earthday.org.
Of course, social distancing doesn’t mean that you can’t go outside and enjoy nature, as long as you do so responsibly! Nature is not cancelled! 

WHAT IS EARTH DAY?

Ever wonder how Earth Day began? The first Earth Day was held on April 22, 1970, with the goal of raising awareness about mankind’s role in protecting our natural world. On this date, 20 million Americans ventured outdoors and protested in favor of a more eco-conscious society.
It’s hard to believe today, but at the time, many people were not aware of some serious environmental issues—from air pollution to toxic dumps to pesticides to loss of wilderness. 
In 1970, Wisconsin Senator Gaylord Nelson and activist John McConnell separately asked Americans to join in the grassroots demonstration. McConnell originally chose the spring equinox (March 21, 1970) and Nelson chose April 22, which ended up becoming the official celebration date. (Given that the date of the spring equinox changes over time, it could have made things more complicated to go with that date!)
Earth Day started out as more of a political movement, though today it has become a popular day for many communities to gather together and clean up litter, plant trees, or simply reflect on the beauty of nature. We’ve provided a list of activities and projects that you can do to improve your local environment further down the page!

Tuesday, April 21, 2020

*आज का प्रेरक प्रसंग*

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 *📚‘ मिलियन रुपए की पेंटिंग ‘📚*

पिकासो स्पेन में जन्मे एक बहुत मशहूर चित्रकार थे | उनकी पेंटिंग दुनियाभर में करोड़ो रुपए में बिका करती थी | दुनियाभर के लोग उनकी पेंटिंग के दीवाने थे |

एक बार पिकासो किसी काम से कही जा रहे थे, तभी वे रात  को किसी छोटे शहर में होटल में रुके | वहां के लोग उन्हें नहीं पहचानते थे कि वे इतने मशहूर चित्रकार है |

लेकिन उसी होटल में ठहरी एक महिला की नजर उन पर पड़ी और वे पिकासो को पहचान गयी | अब ये महिला पिकासो के पास गयी और बोली “सर मैं आपकी बहुत बड़ी प्रसंशक हूँ | प्लीज , मेरी लिए एक पेंटिंग बना दीजिए |”

पिकासो ने कहा “अभी फिलहाल मेरे पास यहाँ पेंटिंग का कोई सामान नहीं है | मैं फिर कभी बना दूंगा |”

पर महिला जिद करने लगी कि यदि मेरा आपसे फिर कभी मिलना नहीं हुआ तो ! आप अभी ही कुछ बनाकर दीजिए |

पिकासो ने अपनी जेब से एक छोटा सा कागज का टुकड़ा निकाला और होटल रिसेप्शनिष्ट से पेन लेकर 20 सेकंड से भी कम समय में उसे कुछ बनाकर दे दिया और कहा ये लो, यह मिलियन डॉलर की पेंटिंग |
महिला बिना कुछ बोले वहां से चली गयी और सोचने लगी कि पिकासो ने उसे जल्दबाजी में कुछ भी बनाकर दे दिया है और उसे पागल बना रहे है | फिर भी उसने मार्केट में जाकर पेंटिंग की कीमत पता की, तब उसे यह जानकर बहुत आश्चर्य हुआ कि वह पेंटिंग सच में मिलियन डॉलर की थी |

अब यह महिला अगले दिन फिर पिकासो से मिली और उनसे कहने लगी कि सर आपने 20 सेकंड से भी कम समय में मिलियन डॉलर की पेंटिंग बना दी तो आप मुझे भी पेंटिंग बनाना सिखा दीजिए | मैं 20 सेकंड में न सही , लेकिन शायद 10 मिनट में तो कुछ बना ही पाउंगी |

पिकासो हंसते हुए बोले, ” ये जो मैंने 20 सेकंड में पेंटिंग बनाई है इसे सीखने में मुझे 30 साल लगे है | मैंने अपने जीवन के 30 साल इसे सीखने में दिए है, तुम भी दो, सीख जाओगी |”

अब महिला के पास कोई जवाब नहीं था |

*📚शिक्षा – हमें समझना चाहिए कि सफलता तो आसानी से मिल जाती है लेकिन उसकी तैयारी में कड़ी मेहनत और अपना पूरा जीवन भी कई बार लगाना पड़ता है |

Sunday, April 19, 2020

आज का प्रेरक प्रसंग

                           *कद्दू की तीर्थयात्रा*

हमारे यहाँ तीर्थ यात्रा का बहुत ही महत्त्व है। पहले के समय यात्रा में जाना बहुत कठिन था। पैदल या तो बैल गाड़ी में यात्रा की जाती थी। थोड़े थोड़े अंतर पर रुकना होता था। विविध प्रकार के लोगों से मिलना होता था, समाज का दर्शन होता था। विविध बोली और विविध रीति-रीवाज से परिचय होता था। कठिनाईओ से गुजरना पड़ता, अनुभव भी प्राप्त होते थे। एक बार तीर्थ यात्रा पर जाने वाले लोगों का संघ संत तुकाराम जी के पास जाकर उनके साथ चलने की प्रार्थना की।

तुकारामजी ने अपनी असमर्थता बताई। उन्होंने तीर्थयात्रियो को एक कड़वा कद्दू देते हुए कहा : “मै तो आप लोगो के साथ आ नहीं सकता लेकिन आप इस कद्दू को साथ ले जाईए और जहाँ – जहाँ भी स्नान करे, इसे भी पवित्र जल में स्नान करा लाये।”

लोगो ने उनके गूढार्थ पर गौर किये बिना ही वह कद्दू ले लिया और जहाँ – जहाँ गए, स्नान किया वहाँ – वहाँ स्नान करवाया; मंदिर में जाकर दर्शन किया तो उसे भी दर्शन करवाया। ऐसे यात्रा पूरी होते सब वापस आए और उन लोगों वह कद्दू संतजी को दिया। तुकारामजी ने सभी यात्रिओ को प्रीतिभोज पर आमंत्रित किया। तीर्थयात्रियो को विविध पकवान परोसे गए।

तीर्थ में घूमकर आये हुए कद्दूकी सब्जी विशेष रूप से बनवायी गयी थी। सभी यात्रिओ ने खाना शुरू किया और सबने कहा कि “यह सब्जी कड़वी है।” तुकारामजी ने आश्चर्य बताते कहा कि “यह तो उसी कद्दू से बनी है, जो तीर्थ स्नान कर आया है। बेशक यह तीर्थाटन के पूर्व कड़वा था, मगर तीर्थ दर्शन तथा स्नान के बाद भी इसी में कड़वाहट है !”

यह सुन सभी यात्रिओ को बोध हो गया कि ‘हमने तीर्थाटन किया है लेकिन अपने मन को एवं स्वभाव को सुधारा नहीं तो तीर्थयात्रा का अधिक मूल्य नहीं है। हम भी एक कड़वे कद्दू जैसे कड़वे रहकर वापस आये है।’
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Friday, April 17, 2020

आज का प्रेरक प्रसंग

                          *लालटेन की रोशनी*

एक बार एक शिष्य ने अपने गुरु से पूछा कि मैं अपने कठिनतम लक्ष्यों को कैसे प्राप्त कर सकता हूँ ? गुरुजी थोड़ा मुस्कुराए और कहा कि वह उसे आज रात उसके सवाल का जवाब देंगे। शिष्य हर रोज शाम को नदी से पानी भरकर लाता था, ताकि रात को उसका इस्तेमाल हो सके। लेकिन, गुरुजी ने उसे उस दिन पानी लाने से मना कर दिया। रात होने पर शिष्य ने गुरुदेव को अपना सवाल याद दिलाया तो गुरुजी ने उसे एक लालटेन दी और फिर नदी से पानी लाने को कहा।

उस दिन अमावस्या थी और शिष्य भी कभी इतनी अंधेरी रात में बाहर नहीं गया था। अतः उसने कहा कि नदी तो यहां से बहुत दूर है और इस लालटेन के प्रकाश में इतना लम्बा सफर इस अंधेरे में कैसे तय करूंगा ? आप सुबह तक प्रतीक्षा कीजिए, मैं गागर सुबह भर लाऊंगा, गुरुजी ने कहा कि हमें पानी की जरूरत अभी है तो जाओ और गागर को भरकर लाओ।

गुरुजी ने कहा कि रोशनी तेरे हाथों में है और तू अंधेरे से डर रहा है। बस, फिर क्या था शिष्य लालटेन लेकर आगे बढ़ता रहा और नदी तक पहुंच गया और गागर भरकर लौट आया। शिष्य ने कहा कि मैं गागर भरकर ले आया हूँ, अब आप मेरे सवाल का जवाब दीजिए। तब गुरुजी ने कहा कि मैंने तो सवाल का जवाब दे दिया है, लेकिन शायद तुम्हें समझ में नहीं आया।

*कहानी का सबक* - गुरुजी ने समझाया कि यह दुनिया नदी के अंधियारे किनारे जैसी है, जिसमें हर एक क्षण लालटेन की रोशनी की तरह मिला हुआ है। अगर हम उस हर एक क्षण का इस्तेमाल करते हुए आगे बढ़ेंगे तो आनंदपूर्वक अपनी मंजिल तक पहुंच जाएंगे।
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Thursday, April 16, 2020

*आज का प्रेरक प्रसंग*

"इन्सान वक्त से डरता है, और वक्त पिरामिड से डरता है"

मिस्र देश में नील नदी के पश्चिमी किनारे ग़िज़ा शहर के एक तरफ पत्थरों के पिरामिडों के बीच फराहो किंग 'खुफु' का पिरामिड सदियों से वक्त से  लड़ाई लड़ रहा है। आज से लगभग 5000 साल पहले जब इंसानों ने इसे बनाया तब चाँद तारों ने इस इंसानी जज्बे को देख कर दांतों तले अंगुली दबाई होगी।

मानव सभ्यता के इतिहास में 3800 वर्ष तक यह इमारत डींगें हांकती रही कि मैं दुनियां में इंसान द्वारा बनी सबसे ऊँची चीज़ हूँ जब तक कि 1311 AD में इंग्लैंड में लिंकन गिरजाघर नहीं बन गया।

उस जमाने में लाखों टन पत्थरों को कैसे लाया, ले जाया गया, इमारत को बनाया गया, यह सब आज भी रहस्य है। बाहर तपते रेगिस्तान की गर्मी लेकिन पिरामिड्स के भीतर AC वाली ठंडक और भूलभुलैया वाली अनगिनत सुरंगें। क्या शहंशाहों ने अपनी मौत के बाद आराम फरमाने के लिए इन जगहों को बनाया? मौत के बाद आराम के लिए जिन्दगी में इतना परिश्रम?

शायद सदियों पुरानी इमारत यही सिखाती है कि दुनियां में कुछ ऐसा करो कि आपके कामों का अस्तित्व न वक्त मिटा सके न कोई माटी के बने पुतले। पास बहती नील नदी के पानी का लक्ष्य है निरन्तर बहना और अन्त में सागर में जाकर मिल जाना; सदियों से पानी ऐसा कर रहा है और सागर में उसका भी अस्तित्व अमर है।

अंगद के पैर की तरह खड़ा गिजे का पिरामिड अपनी स्थिरता की पहचान से अमर है। पिरामिड के पास शेर के शरीर का धड़ एवं इंसानी मुँह के आकार का बना 'स्फिंक्स' यह समझाता है कि परिश्रम और ताकत पशुओं से सीखो लेकिन मस्तिष्क में विवेक मनुष्य का रखो।

आसमान की तरफ आगे बढ़ता हुआ तिकोने मुँह वाला वो सबसे बड़ा पिरामिड सिखाता है जितना ऊँचा होते जाओ अपने अहम् का वजन नीचे छोड़ते जाओ। आपकी जिन्दगी में नींव कितनी मजबूत है इसी से आपके अस्तित्व तय होगा। पिरामिड के भीतर की सुरंगें आपकी जिंदगी द्वारा जिन्दगी की न खत्म होने वाली तलाश है।

बहती नदी और पत्थर को वो इंसानी पहाड़ सदियों से यह सीख दे रहा है कि परिश्रम वाली जिन्दगी वालों को ही आराम और निर्वाण वाली मौत नसीब होती है।

लेखक:

अर्जुन सिंह साँखला
प्राचार्य,
लक्की इंस्टिट्यूट ऑफ प्रोफेशनल स्टडीज, जोधपुर।

Tuesday, April 14, 2020

समरसता दिवस 14 अप्रैल 2020

डॉ. बाबासाहेब अम्बेडकर का मूल नाम भीमराव था। उनके पिताश्री रामजी वल्द मालोजी सकपाल महू में ही मेजर सूबेदार के पद पर एक सैनिक अधिकारी थे। अपनी सेवा के अंतिम वर्ष उन्‍होंने और उनकी धर्मपत्नी भीमाबाई ने काली पलटन स्थित जन्मस्थली स्मारक की जगह पर विद्यमान एक बैरेक में गुजारे। सन् 1891 में 14 अप्रैल के दिन जब रामजी सूबेदार अपनी ड्यूटी पर थे, 12 बजे यहीं भीमराव का जन्म हुआ। कबीर पंथी पिता और धर्मर्मपरायण माता की गोद में बालक का आरंभिक काल अनुशासित रहा।

शिक्षा

अछूत समझी जाने वाली जाति में जन्म लेने के कारण अपने स्कूली जीवन में आम्बेडकर को अनेक अपमानजनक स्थितियों का सामना करना पड़ा। इन सब स्थितियों का धैर्य और वीरता से सामना करते हुए उन्होंने स्कूली शिक्षा समाप्त की। फिर कॉलेज की पढ़ाई शुरू हुई। इस बीच पिता का हाथ तंग हुआ। खर्चे की कमी हुई। एक मित्र उन्हें बड़ौदा के शासक गायकवाड़ के यहाँ ले गए। गायकवाड़ ने उनके लिए स्कॉलरशिप की व्यवस्था कर दी और आम्बेडकर ने अपनी कॉलेज की शिक्षा पूरी की। 1907 में मैट्रिकुलेशन पास करने के बाद बड़ौदा महाराज की आर्थिक सहायता से वे एलिफिन्सटन कॉलेज से 1912 में ग्रेजुएट हुए।
1913 और 15 के बीच जब आम्बेडकर कोलंबिया विश्वविद्यालय में अध्ययन कर रहे थे, तब एम.ए. की परीक्षा के एक प्रश्न पत्र के बदले उन्होंने प्राचीन भारतीय व्यापार पर एक शोध प्रबन्ध लिखा था। इस में उन्होंने अन्य देशों से भारत के व्यापारिक सम्बन्धों पर विचार किया है। इन व्यापारिक सम्बन्धों की विवेचना के दौरान भारत के आर्थिक विकास की रूपरेखा भी बन गई है। यह शोध प्रबन्ध रचनावली के 12वें खण्ड में प्रकाशित है।

कुछ साल बड़ौदा राज्य की सेवा करने के बाद उनको गायकवाड़-स्कालरशिप प्रदान किया गया जिसके सहारे उन्होंने अमेरिका के कोलम्बिया विश्वविद्यालय से अर्थशास्त्र में एम.ए. (1915) किया। इसी क्रम में वे प्रसिद्ध अमेरिकी अर्थशास्त्री सेलिगमैन के प्रभाव में आए। सेलिगमैन के मार्गदर्शन में आम्बेडकर ने कोलंबिया विश्वविद्यालय से 1917 में पी एच. डी. की उपाधी प्राप्त कर ली। उनके शोध का विषय था -'नेशनल डेवलेपमेंट फॉर इंडिया : ए हिस्टोरिकल एंड एनालिटिकल स्टडी'। इसी वर्ष उन्होंने लंदन स्कूल ऑफ इकोनोमिक्स में दाखिला लिया लेकिन साधनाभाव में अपनी शिक्षा पूरी नहीं कर पाए। कुछ दिनों तक वे बड़ौदा राज्य के मिलिटरी सेक्रेटरी थे। फिर वे बड़ौदा से बम्बई आ गए। कुछ दिनों तक वे सिडेनहैम कॉलेज, बम्बई में राजनीतिक अर्थशास्त्र के प्रोफेसर भी रहे। डिप्रेस्ड क्लासेज कांफरेंस से भी जुड़े और सक्रिय राजनीति में भागीदारी शुरू की। कुछ समय बाद उन्होंने लंदन जाकर लंदन स्कूल ऑफ इकोनोमिक्स से अपनी अधूरी पढ़ाई पूरी की। इस तरह विपरीत परिस्थिति में पैदा होने के बावजूद अपनी लगन और कर्मठता से उन्होंने एम.ए., पी एच. डी., एम. एस. सी., बार-एट-लॉ की डिग्रियाँ प्राप्त की। इस तरह से वे अपने युग के सबसे ज़्यादा पढ़े-लिखे राजनेता एवं विचारक थे। उनको आधुनिक पश्चिमी समाजों की संरचना की माज-विज्ञान, अर्थशास्त्र एवं क़ानूनी दृष्टि से व्यवस्थित ज्ञान था। अछूतों के जीवन से उन्हें गहरी सहानुभूति थी। उनके साथ जो भेदभाव बरता जाता था, उसे दूर करने के लिए उन्होंने आन्दोलन किया और उन्हें संगठित किया।

Saturday, April 11, 2020

*आज का प्रेरक प्रसंग*



          !! *ईमानदारी ही महानता है* !!
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मगध साम्राज्य में आचार्य चाणक्य की बुद्धि और सूझबूझ से हर कोई प्रभावित था। इतने बड़े प्रांत का संचालक होने के बाद भी चाणक्य साधारण जीवन जीते हुए झोपड़ी में रहते थे। एक बार एक विदेशी यात्री चाणक्य की प्रशंसा सुनकर उनसे मिलने आ पहुंचा। सांझ ढल चुकी थी और चाणक्य लेखन कार्य कर रहे थे। वहां तेल का एक दीपक जल रहा था। 

चाणक्य ने आगंतुक को आसान पर बैठने का अनुरोध किया। फिर वहां जल रहे दीपक को बुझा कर अन्दर गए और दूसरा दीपक को जला कर ले आए। उनके ऐसा करने पर विदेशी व्यक्ति समझ नहीं सका कि जलते दीपक को बुझाकर , बुझे हुए दूसरे दीपक को जलाना, कैसी बुद्धिमानी हो सकती है ? उसने संकोच करते हुए चाणक्य से पूछा - यह क्या खेल है ? जलते दीपक को बुझाना और बुझे दीपक को जलाना ! 

जला था तो बुझाया ही क्यों और बुझाया तो जलाया ही क्यों ? रहस्य क्या है? चाणक्य ने मुस्कुराते हुए कहा इतनी देर से मैं अपना निजी कार्य कर रहा था, इसलिए मेरे अर्जित किए धन से खरीदे तेल से यह दीपक जल रहा था, अब आप आए है तो मुझे राज्य कार्य में लगना होगा, इसलिए यह दीपक जलाया है क्योंकि इसमें राजकोष से मिले धन का तेल है। आगंतुक चाणक्य की ईमानदारी देख बड़ा प्रभावित हुआ।


*कहानी का सबक* - हम चाहे कितने भी प्रभावशाली क्यों न बन जाएं, ईमानदारी का एक गुण हमेशा काम आता है और इसी से व्यक्ति का पूरा चरित्र बनता है।

Monday, April 6, 2020

Free Pdf Books

*Millions of Books in PDF*

Dear All, in need of any book (.pdf) relating to any subject/field or topic? Go to your browser and type:
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You may browse by title or author, etc. Currently 274,376,478 books are available for free and every minute, around 50 new books are added to the database.

All downloads are free😊

Monday, March 30, 2020

Promotion of Class 1 to Class 8


All the students of                       Class I to Class VIII has been promoted to respectively next class. 

*आज का प्रेरक प्रसंग*


!! *कोरोना : लॉकडाउन का पूर्णतः पालन करें*!! ~~~~~~~~~~~~~~~~~ महान लेखक टॉलस्टॉय की एक कहानी है *- "शर्त "* ___________________________ इस कहानी में दो मित्रो में आपस मे शर्त लगती है कि, यदि उसने 1 माह एकांत में बिना किसी से मिले,बातचीत किये एक कमरे में बिता देता है, तो उसे 10 लाख नकद वो देगा । इस बीच, यदि वो शर्त पूरी नहीं करता, तो वो हार जाएगा । पहला मित्र ये शर्त स्वीकार कर लेता है । उसे दूर एक खाली मकान में बंद करके रख दिया जाता है । बस दो जून का भोजन और कुछ किताबें उसे दी गई । उसने जब वहां अकेले रहना शुरू किया तो 1 दिन 2 दिन किताबो से मन बहल गया फिर वो खीझने लगा । उसे बताया गया था कि थोड़ा भी बर्दाश्त से बाहर हो तो वो घण्टी बजा के संकेत दे सकता है और उसे वहां से निकाल लिया जाएगा । जैसे जैसे दिन बीतने लगे उसे एक एक घण्टे युगों से लगने लगे । वो चीखता, चिल्लाता लेकिन शर्त का खयाल कर बाहर किसी को नही बुलाता । वोअपने बाल नोचता, रोता, गालियां देता तड़फ जाता,मतलब अकेलेपन की पीड़ा उसे भयानक लगने लगी पर वो शर्त की याद कर अपने को रोक लेता । कुछ दिन और बीते तो धीरे धीरे उसके भीतर एक अजीब शांति घटित होने लगी।अब उसे किसी की आवश्यकता का अनुभव नही होने लगा। वो बस मौन बैठा रहता। एकदम शांत उसका चीखना चिल्लाना बंद हो गया। इधर, उसके दोस्त को चिंता होने लगी कि एक माह के दिन पर दिन बीत रहे हैं पर उसका दोस्त है कि बाहर ही नही आ रहा है । माह के अब अंतिम 2 दिन शेष थे,इधर उस दोस्त का व्यापार चौपट हो गया वो दिवालिया हो गया।उसे अब चिंता होने लगी कि यदि उसके मित्र ने शर्त जीत ली तो इतने पैसे वो उसे कहाँ से देगा । वो उसे गोली मारने की योजना बनाता है और उसे मारने के लिये जाता है । जब वो वहां पहुँचता है तो उसके आश्चर्य का ठिकाना नही रहता । वो दोस्त शर्त के एक माह के ठीक एक दिन पहले वहां से चला जाता है और एक खत अपने दोस्त के नाम छोड़ जाता है । खत में लिखा होता है- प्यारे दोस्त इन एक महीनों में मैंने वो चीज पा ली है जिसका कोई मोल नही चुका सकता । मैंने अकेले मे रहकर असीम शांति का सुख पा लिया है और मैं ये भी जान चुका हूं कि जितनी जरूरतें हमारी कम होती जाती हैं उतना हमें असीम आनंद और शांति मिलती है मैंने इन दिनों परमात्मा के असीम प्यार को जान लिया है । इसीलिए मैं अपनी ओर से यह शर्त तोड़ रहा हूँ अब मुझे तुम्हारे शर्त के पैसे की कोई जरूरत नही। *कहानी का प्रेरणात्मक अभिप्राय*- इस उद्धरण से समझें कि लॉकडाउन के इस परीक्षा की घड़ी में खुद को झुंझलाहट,चिंता और भय में न डालें,उस परमात्मा की निकटता को महसूस करें और जीवन को नए दृष्टिकोण से देखने का प्रयत्न कीजिये, इसमे भी कोई अच्छाई होगी यह मानकर सब कुछ भगवान को समर्पण कर दें। विश्वास मानिए अच्छा ही होगा । लॉक डाउन का पालन करे।स्वयं सुरक्षित रहें,परिवार,समाज और राष्ट्र को सुरक्षित रखें। लॉक डाउन के बाद जी तोड़ मेहनत करना है,स्वयं,परिवार और राष्ट्र के लिए...देश की गिरती अर्थव्यवस्था को सुधारने के लिए। "शिक्षा विभाग समाचार" टीम द्वारा सभी को समर्पित।

Friday, October 4, 2019

CBSE, Adobe Announce Competition for School Students on 150th Birth Anniversary of Mahatma Gandhi

CBSE, Adobe Announce Competition for School Students on 150th Birth Anniversary of Mahatma Gandhi

The winners of the CBSE, Adobe contest, being organised to honour Mahatma Gandhi, stand a chance to visit the Adobe Headquarters in California, USA
Honouring the 150th birth anniversary of Mahatma Gandhi to be celebrated on 2 October 2019 – Central Board of Secondary Education (CBSE), the national level board of education in India, has announced joining hands with Adobe to launch a Creativity Challenge across its affiliated 20,000 schools.
This challenge is aimed at commemorating Gandhian values and philosophy among school students, while providing an impetus to digital literacy and early creative skills development across India.
“As part of Digital India, we at CBSE have been on a mission to use technology as an enabler of our education system, and many steps have been taken by our team in this direction. This year, as we celebrate the momentous occasion of the 150th birth anniversary of Mahatma Gandhi – we are excited to partner with Adobe for the forthcoming launch CBSE-Adobe Creativity Challenge in schools, a special initiative that will honour the Father of our nation. This contest will also play a pivotal role in encouraging more and more students in India to develop creative skills that are crucial for their long-term growth”, said Dr. Anita Karwal, Chairperson, CBSE.
Shanmugh Natarajan, VP (Products), Adobe India said: “India has one of the most vibrant educational ecosystems in the world. As digital becomes central to unlocking the creative potential and problem-solving capabilities of India’s young students, there is a growing need for use of creative tools in the Indian classrooms. In line with our commitment to changing the world through digital experiences, Adobe India is deeply invested in enabling the adoption of these tools across schools, so students are developing digital skillsets and technical know-how that are key to succeeding in a world increasingly driven by technology. We are honoured to be partnering with CBSE to launch the Adobe Creativity Challenge and are confident that this initiative will go a long way in encouraging students across the length and breadth of India to showcase their creative skills”.
As part of this announcement, the Adobe Creativity Challenge portal will open for participation from 1st November – inviting students from 6th Grade through to 12th Grade to leverage Adobe Creative Cloud to prepare and submit creative projects. The submissions will close on 20 November 2019. All nominations will be filed across nine themes related to sustainable development goals and life of Mahatma Gandhi. All participating schools and students can visit the contest portal for more information. In December 2019 – nine schools with top submissions, as selected by the contest jury, will be announced as winners and stand an opportunity to visit Adobe Headquarters in California, USA.

Thursday, September 26, 2019





श्री डी.के. द्विवेदी ,  उपायुक्त
 केन्द्रीय विद्यालय संगठन, लखनऊ संभाग
का विद्यालय में हार्दिक वंदन -अभिनन्दन 

Thursday, September 19, 2019

Annual Inspection 2019-20


विद्यालय वार्षिक निरीक्षण

दल के सम्मानित सदस्यों का हार्दिक वंदन – अभिनन्दन

श्री टी.पी.गौड़,
सहायक आयुक्त, केन्द्रीय विद्यालय संगठन, लखनऊ संभाग


श्री महिपाल सिंह, प्राचार्य, के. वि., उन्नाव
    श्री सुरेश सिंह, प्राचार्य, के. वि., जे. आर. सी., बरेली
 श्रीमती एम. जेड. निगार, प्राचार्य,के.वि.,पीलीभीत
      डॉ. अपर्णा सक्सेना, प्राचार्य, के.वि.एन.ई.आर., बरेली
           श्रीमती शालिनी गोयल, प्रधान अध्यापिका, के. वि.,ए.एफ.एस., बरेली