सपने वो नहीं है जो आप नींद में देखे, सपने वो है जो आपको नींद ही नहीं आने दे।– अब्दुल कलाम
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Tuesday, April 14, 2020

समरसता दिवस 14 अप्रैल 2020

डॉ. बाबासाहेब अम्बेडकर का मूल नाम भीमराव था। उनके पिताश्री रामजी वल्द मालोजी सकपाल महू में ही मेजर सूबेदार के पद पर एक सैनिक अधिकारी थे। अपनी सेवा के अंतिम वर्ष उन्‍होंने और उनकी धर्मपत्नी भीमाबाई ने काली पलटन स्थित जन्मस्थली स्मारक की जगह पर विद्यमान एक बैरेक में गुजारे। सन् 1891 में 14 अप्रैल के दिन जब रामजी सूबेदार अपनी ड्यूटी पर थे, 12 बजे यहीं भीमराव का जन्म हुआ। कबीर पंथी पिता और धर्मर्मपरायण माता की गोद में बालक का आरंभिक काल अनुशासित रहा।

शिक्षा

अछूत समझी जाने वाली जाति में जन्म लेने के कारण अपने स्कूली जीवन में आम्बेडकर को अनेक अपमानजनक स्थितियों का सामना करना पड़ा। इन सब स्थितियों का धैर्य और वीरता से सामना करते हुए उन्होंने स्कूली शिक्षा समाप्त की। फिर कॉलेज की पढ़ाई शुरू हुई। इस बीच पिता का हाथ तंग हुआ। खर्चे की कमी हुई। एक मित्र उन्हें बड़ौदा के शासक गायकवाड़ के यहाँ ले गए। गायकवाड़ ने उनके लिए स्कॉलरशिप की व्यवस्था कर दी और आम्बेडकर ने अपनी कॉलेज की शिक्षा पूरी की। 1907 में मैट्रिकुलेशन पास करने के बाद बड़ौदा महाराज की आर्थिक सहायता से वे एलिफिन्सटन कॉलेज से 1912 में ग्रेजुएट हुए।
1913 और 15 के बीच जब आम्बेडकर कोलंबिया विश्वविद्यालय में अध्ययन कर रहे थे, तब एम.ए. की परीक्षा के एक प्रश्न पत्र के बदले उन्होंने प्राचीन भारतीय व्यापार पर एक शोध प्रबन्ध लिखा था। इस में उन्होंने अन्य देशों से भारत के व्यापारिक सम्बन्धों पर विचार किया है। इन व्यापारिक सम्बन्धों की विवेचना के दौरान भारत के आर्थिक विकास की रूपरेखा भी बन गई है। यह शोध प्रबन्ध रचनावली के 12वें खण्ड में प्रकाशित है।

कुछ साल बड़ौदा राज्य की सेवा करने के बाद उनको गायकवाड़-स्कालरशिप प्रदान किया गया जिसके सहारे उन्होंने अमेरिका के कोलम्बिया विश्वविद्यालय से अर्थशास्त्र में एम.ए. (1915) किया। इसी क्रम में वे प्रसिद्ध अमेरिकी अर्थशास्त्री सेलिगमैन के प्रभाव में आए। सेलिगमैन के मार्गदर्शन में आम्बेडकर ने कोलंबिया विश्वविद्यालय से 1917 में पी एच. डी. की उपाधी प्राप्त कर ली। उनके शोध का विषय था -'नेशनल डेवलेपमेंट फॉर इंडिया : ए हिस्टोरिकल एंड एनालिटिकल स्टडी'। इसी वर्ष उन्होंने लंदन स्कूल ऑफ इकोनोमिक्स में दाखिला लिया लेकिन साधनाभाव में अपनी शिक्षा पूरी नहीं कर पाए। कुछ दिनों तक वे बड़ौदा राज्य के मिलिटरी सेक्रेटरी थे। फिर वे बड़ौदा से बम्बई आ गए। कुछ दिनों तक वे सिडेनहैम कॉलेज, बम्बई में राजनीतिक अर्थशास्त्र के प्रोफेसर भी रहे। डिप्रेस्ड क्लासेज कांफरेंस से भी जुड़े और सक्रिय राजनीति में भागीदारी शुरू की। कुछ समय बाद उन्होंने लंदन जाकर लंदन स्कूल ऑफ इकोनोमिक्स से अपनी अधूरी पढ़ाई पूरी की। इस तरह विपरीत परिस्थिति में पैदा होने के बावजूद अपनी लगन और कर्मठता से उन्होंने एम.ए., पी एच. डी., एम. एस. सी., बार-एट-लॉ की डिग्रियाँ प्राप्त की। इस तरह से वे अपने युग के सबसे ज़्यादा पढ़े-लिखे राजनेता एवं विचारक थे। उनको आधुनिक पश्चिमी समाजों की संरचना की माज-विज्ञान, अर्थशास्त्र एवं क़ानूनी दृष्टि से व्यवस्थित ज्ञान था। अछूतों के जीवन से उन्हें गहरी सहानुभूति थी। उनके साथ जो भेदभाव बरता जाता था, उसे दूर करने के लिए उन्होंने आन्दोलन किया और उन्हें संगठित किया।

Saturday, April 11, 2020

*आज का प्रेरक प्रसंग*



          !! *ईमानदारी ही महानता है* !!
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मगध साम्राज्य में आचार्य चाणक्य की बुद्धि और सूझबूझ से हर कोई प्रभावित था। इतने बड़े प्रांत का संचालक होने के बाद भी चाणक्य साधारण जीवन जीते हुए झोपड़ी में रहते थे। एक बार एक विदेशी यात्री चाणक्य की प्रशंसा सुनकर उनसे मिलने आ पहुंचा। सांझ ढल चुकी थी और चाणक्य लेखन कार्य कर रहे थे। वहां तेल का एक दीपक जल रहा था। 

चाणक्य ने आगंतुक को आसान पर बैठने का अनुरोध किया। फिर वहां जल रहे दीपक को बुझा कर अन्दर गए और दूसरा दीपक को जला कर ले आए। उनके ऐसा करने पर विदेशी व्यक्ति समझ नहीं सका कि जलते दीपक को बुझाकर , बुझे हुए दूसरे दीपक को जलाना, कैसी बुद्धिमानी हो सकती है ? उसने संकोच करते हुए चाणक्य से पूछा - यह क्या खेल है ? जलते दीपक को बुझाना और बुझे दीपक को जलाना ! 

जला था तो बुझाया ही क्यों और बुझाया तो जलाया ही क्यों ? रहस्य क्या है? चाणक्य ने मुस्कुराते हुए कहा इतनी देर से मैं अपना निजी कार्य कर रहा था, इसलिए मेरे अर्जित किए धन से खरीदे तेल से यह दीपक जल रहा था, अब आप आए है तो मुझे राज्य कार्य में लगना होगा, इसलिए यह दीपक जलाया है क्योंकि इसमें राजकोष से मिले धन का तेल है। आगंतुक चाणक्य की ईमानदारी देख बड़ा प्रभावित हुआ।


*कहानी का सबक* - हम चाहे कितने भी प्रभावशाली क्यों न बन जाएं, ईमानदारी का एक गुण हमेशा काम आता है और इसी से व्यक्ति का पूरा चरित्र बनता है।

Monday, April 6, 2020

Free Pdf Books

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Monday, March 30, 2020

Promotion of Class 1 to Class 8


All the students of                       Class I to Class VIII has been promoted to respectively next class. 

*आज का प्रेरक प्रसंग*


!! *कोरोना : लॉकडाउन का पूर्णतः पालन करें*!! ~~~~~~~~~~~~~~~~~ महान लेखक टॉलस्टॉय की एक कहानी है *- "शर्त "* ___________________________ इस कहानी में दो मित्रो में आपस मे शर्त लगती है कि, यदि उसने 1 माह एकांत में बिना किसी से मिले,बातचीत किये एक कमरे में बिता देता है, तो उसे 10 लाख नकद वो देगा । इस बीच, यदि वो शर्त पूरी नहीं करता, तो वो हार जाएगा । पहला मित्र ये शर्त स्वीकार कर लेता है । उसे दूर एक खाली मकान में बंद करके रख दिया जाता है । बस दो जून का भोजन और कुछ किताबें उसे दी गई । उसने जब वहां अकेले रहना शुरू किया तो 1 दिन 2 दिन किताबो से मन बहल गया फिर वो खीझने लगा । उसे बताया गया था कि थोड़ा भी बर्दाश्त से बाहर हो तो वो घण्टी बजा के संकेत दे सकता है और उसे वहां से निकाल लिया जाएगा । जैसे जैसे दिन बीतने लगे उसे एक एक घण्टे युगों से लगने लगे । वो चीखता, चिल्लाता लेकिन शर्त का खयाल कर बाहर किसी को नही बुलाता । वोअपने बाल नोचता, रोता, गालियां देता तड़फ जाता,मतलब अकेलेपन की पीड़ा उसे भयानक लगने लगी पर वो शर्त की याद कर अपने को रोक लेता । कुछ दिन और बीते तो धीरे धीरे उसके भीतर एक अजीब शांति घटित होने लगी।अब उसे किसी की आवश्यकता का अनुभव नही होने लगा। वो बस मौन बैठा रहता। एकदम शांत उसका चीखना चिल्लाना बंद हो गया। इधर, उसके दोस्त को चिंता होने लगी कि एक माह के दिन पर दिन बीत रहे हैं पर उसका दोस्त है कि बाहर ही नही आ रहा है । माह के अब अंतिम 2 दिन शेष थे,इधर उस दोस्त का व्यापार चौपट हो गया वो दिवालिया हो गया।उसे अब चिंता होने लगी कि यदि उसके मित्र ने शर्त जीत ली तो इतने पैसे वो उसे कहाँ से देगा । वो उसे गोली मारने की योजना बनाता है और उसे मारने के लिये जाता है । जब वो वहां पहुँचता है तो उसके आश्चर्य का ठिकाना नही रहता । वो दोस्त शर्त के एक माह के ठीक एक दिन पहले वहां से चला जाता है और एक खत अपने दोस्त के नाम छोड़ जाता है । खत में लिखा होता है- प्यारे दोस्त इन एक महीनों में मैंने वो चीज पा ली है जिसका कोई मोल नही चुका सकता । मैंने अकेले मे रहकर असीम शांति का सुख पा लिया है और मैं ये भी जान चुका हूं कि जितनी जरूरतें हमारी कम होती जाती हैं उतना हमें असीम आनंद और शांति मिलती है मैंने इन दिनों परमात्मा के असीम प्यार को जान लिया है । इसीलिए मैं अपनी ओर से यह शर्त तोड़ रहा हूँ अब मुझे तुम्हारे शर्त के पैसे की कोई जरूरत नही। *कहानी का प्रेरणात्मक अभिप्राय*- इस उद्धरण से समझें कि लॉकडाउन के इस परीक्षा की घड़ी में खुद को झुंझलाहट,चिंता और भय में न डालें,उस परमात्मा की निकटता को महसूस करें और जीवन को नए दृष्टिकोण से देखने का प्रयत्न कीजिये, इसमे भी कोई अच्छाई होगी यह मानकर सब कुछ भगवान को समर्पण कर दें। विश्वास मानिए अच्छा ही होगा । लॉक डाउन का पालन करे।स्वयं सुरक्षित रहें,परिवार,समाज और राष्ट्र को सुरक्षित रखें। लॉक डाउन के बाद जी तोड़ मेहनत करना है,स्वयं,परिवार और राष्ट्र के लिए...देश की गिरती अर्थव्यवस्था को सुधारने के लिए। "शिक्षा विभाग समाचार" टीम द्वारा सभी को समर्पित।

Friday, October 4, 2019

CBSE, Adobe Announce Competition for School Students on 150th Birth Anniversary of Mahatma Gandhi

CBSE, Adobe Announce Competition for School Students on 150th Birth Anniversary of Mahatma Gandhi

The winners of the CBSE, Adobe contest, being organised to honour Mahatma Gandhi, stand a chance to visit the Adobe Headquarters in California, USA
Honouring the 150th birth anniversary of Mahatma Gandhi to be celebrated on 2 October 2019 – Central Board of Secondary Education (CBSE), the national level board of education in India, has announced joining hands with Adobe to launch a Creativity Challenge across its affiliated 20,000 schools.
This challenge is aimed at commemorating Gandhian values and philosophy among school students, while providing an impetus to digital literacy and early creative skills development across India.
“As part of Digital India, we at CBSE have been on a mission to use technology as an enabler of our education system, and many steps have been taken by our team in this direction. This year, as we celebrate the momentous occasion of the 150th birth anniversary of Mahatma Gandhi – we are excited to partner with Adobe for the forthcoming launch CBSE-Adobe Creativity Challenge in schools, a special initiative that will honour the Father of our nation. This contest will also play a pivotal role in encouraging more and more students in India to develop creative skills that are crucial for their long-term growth”, said Dr. Anita Karwal, Chairperson, CBSE.
Shanmugh Natarajan, VP (Products), Adobe India said: “India has one of the most vibrant educational ecosystems in the world. As digital becomes central to unlocking the creative potential and problem-solving capabilities of India’s young students, there is a growing need for use of creative tools in the Indian classrooms. In line with our commitment to changing the world through digital experiences, Adobe India is deeply invested in enabling the adoption of these tools across schools, so students are developing digital skillsets and technical know-how that are key to succeeding in a world increasingly driven by technology. We are honoured to be partnering with CBSE to launch the Adobe Creativity Challenge and are confident that this initiative will go a long way in encouraging students across the length and breadth of India to showcase their creative skills”.
As part of this announcement, the Adobe Creativity Challenge portal will open for participation from 1st November – inviting students from 6th Grade through to 12th Grade to leverage Adobe Creative Cloud to prepare and submit creative projects. The submissions will close on 20 November 2019. All nominations will be filed across nine themes related to sustainable development goals and life of Mahatma Gandhi. All participating schools and students can visit the contest portal for more information. In December 2019 – nine schools with top submissions, as selected by the contest jury, will be announced as winners and stand an opportunity to visit Adobe Headquarters in California, USA.

Thursday, September 26, 2019





श्री डी.के. द्विवेदी ,  उपायुक्त
 केन्द्रीय विद्यालय संगठन, लखनऊ संभाग
का विद्यालय में हार्दिक वंदन -अभिनन्दन 

Thursday, September 19, 2019

Annual Inspection 2019-20


विद्यालय वार्षिक निरीक्षण

दल के सम्मानित सदस्यों का हार्दिक वंदन – अभिनन्दन

श्री टी.पी.गौड़,
सहायक आयुक्त, केन्द्रीय विद्यालय संगठन, लखनऊ संभाग


श्री महिपाल सिंह, प्राचार्य, के. वि., उन्नाव
    श्री सुरेश सिंह, प्राचार्य, के. वि., जे. आर. सी., बरेली
 श्रीमती एम. जेड. निगार, प्राचार्य,के.वि.,पीलीभीत
      डॉ. अपर्णा सक्सेना, प्राचार्य, के.वि.एन.ई.आर., बरेली
           श्रीमती शालिनी गोयल, प्रधान अध्यापिका, के. वि.,ए.एफ.एस., बरेली